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Wed. Oct 8th, 2025

बिज़नेस की 10 गलतियां क्या हैंऔरआप इनसे कैसे बच सकते हैं?

बिज़नेस की 10 गलतियां क्या हैंऔरआप इनसे कैसे बच सकते हैं

हम सभी ने कभी न कभी अपनी ज़िन्दगी में खुद के व्यापार करने का सपना ज़रूर देखा होता है।  हालाँकि बिज़नेस करने के लिए सिर्फ एक फैक्टर काफी नहीं यही इसके बहुत से पहलु होते हैं. Business स्टार्ट करना और चलाना कई बार बहुत challenging होता है. अक्सर लोग बहुत सी गलती करते हैं बिज़नेस करते समय और बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले। हमने कुछ कॉमन गलतियों को यहाँ पर explain किया है और उनके कुछ समाधान भी दिए हैं.

आइए हम उन गलतियों को विस्तार से जानते हैं और उनके possible solutions को discuss करते हैं:-

1.सही से प्लानिंग नहीं करना 

गलती : अगर आप सिर्फ अपने आईडिया के भरोसे बिज़नेस को स्टार्ट कर रहे हैं और उसकी कोई ठोस योजना नहीं बना रहे हैं तो आप एक बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. बिज़नेस की सही से प्लानिंग होनी चाहिए।  आपको अपने बिज़नेस के लक्ष्य, मार्केटिंग और बजट के लिए एक उचित निर्णय और दिशा निर्धारित करने चाहिए।  अगर आप सही योजना से काम नहीं करेंगे तो आपके बिज़नेस का धराशायी होना तय है।

सही से प्लानिंग नहीं करना 

कैसे बचें: बिज़नेस स्टार्ट करने से पूर्व अच्छे से एक योजना बनाये और बिज़नेस प्लान बनायें।  इस प्लान में आपके बिज़नेस गोल्स , बजट और फाइनेंसियल गोल्स और पॉसिबल रिस्क का उल्लेख होना बहुत ज़रूरी है।

2. फंड्स को सही तरीके से मैनेज नहीं करना

गलती: अधिकतर बिज़नेस जो फेल होते हैं उसमे Financial Mismanagement एक सबसे बड़ा कारण है।  यह बहुत ज़रूरी है एक कंपनी के लिए की उसके खर्चे कहाँ हो रहे हैं उनकी tracking करना और फालतू  के खर्चों से बचना।  व्यापार में cash flow का निरंतर बने रहना बहुत आवश्यक है। 

कैसे बचें: इसके लिए आपको एक मजबूत फाइनेंसियल प्लान और बजट बनाना होगा और कॅश फ्लो को निरंतर एनालाइज करें।  इसके अलावा आपके पास इमरजेंसी फंड्स होना चाहिए।

फंड्स को सही तरीके से मैनेज नहीं करना

3. सही से रिसर्च नहीं करना

गलती: अगर आपने अपने बिज़नेस शुरू करने से पहले और उसको चलाने के लिए सही से रिसर्च नहीं कि तो ये आपके व्यापार घातक साबित हो सकता है। मार्किट और कस्टमर्स की ज़रूरतों का सही से विश्लेषण और अध्धयन न करना।

कैसे बचें: अपनी टारगेट मार्केट, कॉंपिटेशन और कस्टमर्स की जरूरतों के बारे मे जाने उसके लिए गहरी रिसर्च करें. इस से आपको सही निर्णय लेने मे सहयता मिलेगी।

सही से रिसर्च नहीं करना

4. एक अच्छी टीम को नहीं चुनना 

गलती: एक अच्छी टीम किस भी काम या बिज़नेस की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।  अगर आपने अपने बिज़नेस के लिए सही लोगों की टीम नहीं चुनी तो आप अपने बिज़नेस objectives को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे ।

कैसे बचें: एक स्किल्ड, मजबूत, विश्वसनीय और डेडिकेटेड टीम चुने।  वर्कर्स को उनकी expertise के हिसाब से ज़िम्मेदारी सौंपे ताकि सही व्यक्ति से सही काम लिया जाए।

4. मार्केटिंग और ब्रांडिंग को तवज्जो  देना 

गलती : अक्सर बिज़नेस के खर्चे से बचने के लिए बिजनेसमैन और कंपनियां ब्रांडिंग और मार्केटिंग को नज़रअंदाज़ करती है या इस पहलु पर ध्यान नहीं देती।  ब्रांडिंग और मार्केटिंग से आप अपने बिज़नेस को अपनी टारगेट ऑडियंस के पास पंहुचा सकते हैं। 

कैसे बचे : आपके बिज़नेस की एक ुनिक आइडेंटिटी होनी चाहिय्र और उसमे आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि अपने कॉम्पिटिटर से कैसे बेहतर और अलग है।  आपको अपने बिज़नेस के लोगो, tagline , ब्रांड की आइडेंटिटी और मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को स्ट्रांग बनाना चाहिए।  एक unique और खास पहचान  ही आपके बिज़नेस को दूसरों के मुकाबले अलग और विशेष स्थान दिलाएगी ।

5. बिना कानूनी सलाह और कंप्लायंस के काम करना 

गलती : किसी भी देश में जब भी कोई व्यक्ति बिज़नेस करता है तो उसे अपनी कंपनी या व्यवसाय को उस देश की नीतियों, नियमों और कानून के अंतर्गत शुरू करना होता है। सरकार आपको बिज़नेस करने या चलाने के certification और license देती है लेकिन कई कंपनियों बिना किसी कानूनी सलाह और  कंपनी रजिस्ट्रेशन के बिज़नेस करती है जिस से उनको आगे जाकर कई कानूनी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

  कैसे बचे :जैसे उदाहरण के तौर पर भारत में बिज़नेस करने के लिए आपको कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय( भारत सर्कार का मंत्रालय जो भारत में बिज़नेस एंड कंपनी रजिस्ट्रेशन के मामलों और उस से जुडी सभी समस्याओं, नियमों और कानूनों को बनता और नियंत्रित करता है ) में रजिस्टर करना अनिवार्य है।  उसके साथ साथ GST नंबर और भी बहुत से महत्वपूर्ण दस्तावेज चाहिए जिसे आप बिज़नेस लीगली और अच्छी तरह से स्टार्ट कर सकें। इसमें आप एक अच्छे वकील, लीगल टीम चाहिए जो आपको लीगल और फाइनेंसियल डिसिशन लेने में मदद करें ।

6. कस्टमर सर्विस को नज़रअंदाज़ करना

गलती : आपके उपभोक्ता और ग्राहक ही आपके बिज़नेस कॅश फ्लो के साधन है. आपने अपना बिज़नेस एक टारगेट ऑडियंस को सेवाएं एयर प्रोडक्ट्स देने के लिए स्टार्ट किया या फिर उनकी कोई विशेष समस्या को हल करने के लिए भी स्टार्ट किया।  लेकिन आप उनकी शिकायतों पर ध्यान नहीं दे पा रहे हो और उसका सही से निवारण नहीं कर पा रहे हो. ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाना आपकी ज़िम्मेदारी है।

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कैसे बचे: कस्टमर्स की शिकायतें, ज़रूरते और सलाहों पर ध्यान दे और अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास करें।  इस से आप अपने ग्राहक को retain करने और उनके आपके सेवाओं के प्रति loyal होने में सफल होते हैं।

7. बिज़नेस का ज़रूरत से ज़्यादा एक्सपेंशन 

गलती: समय के साथ बिज़नेस में जब वृद्धि होती है , कंपनियां बिज़नेस का विस्तार करने में काफी जल्दी करती है जो कई बार एक गलत निर्णय साबित होता है।

कैसे बचें: अगर आपको अपने बिज़नेस को बढ़ाना है तो पहले आपको अपनी बिज़नेस की वर्तमान स्थिति को मजबूत बनाये रखना होगा। निरंतर प्रयासों और step-step से काम करें और धीरे धीरे बिज़नेस एक्सपेंशन की योजना को मजबूत बनायें ।

8. मार्केटिंग में  निवेश करने में कोताही बरतना

गलती: जैसा कि हमने बताया की ब्रांडिंग और मार्केटिंग आपके बिज़नेस के लिए बहुत आवश्यक है।  लेकिन कई बिज़नेस मार्कटिंग और ब्रांडिंग पर पर्याप्त मात्रा खर्च और समय का निवेश नहीं करती।

कैसे बचें: आपको बिज़नेस के प्रमोशन, मार्केटिंग एंड ब्रांडिंग के लिए एक स्ट्रेटेजिक प्लानिंग करनी चाहिए। आप इसमें डिजिटल मार्केटिंग की हेल्प ले सकते हो जिसके तहत सोशल मीडिया, SEO और अन्य  डिजिटल चैनल का भी प्रयोग कर सकते हैं. प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी आप विज्ञापन के माध्यम से ब्रांडिंग कर सकते हैं ।

10. समय समय पर बिज़नेस की रणनीतियों में बदलाव  करना

गलती:  बिज़नेस करने के लिए आज से 10 साल पहले जो माहौल था वो आज 2025 में शायद उसके हिसाब से ज़्यादा आसान है।  आज आपके पास रिसर्च , प्लानिंग, जानकारी और मार्किट के सारे पैरामीटर आसानी से उपलब्ध हैं।  बिज़नेस की मार्केटिंग और रणनीती समय के साथ बदलनी चाहिए नहीं तो आपका बिज़नेस स्केल नहीं कर पाएगा।

कैसे बचें: अपने बिज़नेस मॉडल को फ्लेक्सिबल रखें । बदलते ट्रेंड्स और मार्किट डिमांड्स के साथ अपने Business strategy को बदले और बेहतर बनायें। Technology को अपनाये और बिज़नेस ऑटोमेशन के ज़रिये अपने बिज़नेस को सुचारु रूप से चलाएं। अगर आप बदलाव के लिए तैयार नहीं हुए तो अच्छे बिज़नेस और ब्रांड होने के बाद भी आपका बिज़नेस मॉडल long run में irrelevant हो जाएगा जिसका सबसे बड़े दो उदाहरण है , Nokia aur Yahoo।  (इन दोनों बिज़नेस के केस स्टडी और इनकी फेलियर के बारे में भी हम आने वाले ब्लोग्स में चर्चा करेंगे ) ।

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निष्कर्ष:

बिजनेस में सफलता पाने के लिए सही योजना, मेहनत, और अनुशासन आवश्यक है। इन सामान्य गलतियों से बचने और समर्पण के साथ काम करने से आप अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

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